प्लेबॉय मैगजीन के कवर पर फ्रांस की मंत्री, बवाल मचने पर कही ये बात

प्लेबॉय मैगजीन के कवर पर फ्रांस की मंत्री, बवाल मचने पर कही ये बात

पेरिस 03 अप्रैल। फ्रांस की मंत्री मार्लिन शियप्पा (Marlene Schiappa) की एक तस्वीर ने दुनियाभर में खलबली मचा दी है. उनकी यह तस्वीर प्लेबॉय (Playboy) मैगजीन के कवर पेज पर प्रकाशित हुई है. 

इस तस्वीर पर हंगामा इस कदर बरपा हुआ है कि खुद फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बॉर्न को आगे आकर इसकी आलोचना करनी पड़ी है.

खुद को सेपियोसेक्शुअल (Sapiosexual) बताने वाली फ्रांस कैबिनेट में सोशल इकोनॉमिक एंड फ्रेंच एसोसिएशन मामलों की मंत्री मार्लिन ने मैगजीन को 12 पेज का इंटरव्यू भी दिया है, जिसमें उन्होंने अबॉर्शन, महिला अधिकार और एलजीबीटी अधिकारों जैसे विषयों पर बात की है. मार्लिन ऐसी पहली महिला नेता हैं, जो प्लेबॉय के कवर पेज पर नजर आई हैं. मार्लिन की यह तस्वीर प्लेबॉय मैगजीन के फ्रांस एडिशन में प्रकाशित होगी.
फ्रांस कैबिनेट क्यों कर रही है विरोध?

फ्रांस में इस समय रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने को लेकर प्रदर्शन हो रहे हैं. ऐसे में कैबिनेट से जुड़े कुछ लोगों का मानना है कि ऐसी स्थिति में मार्लिन का प्लेबॉय के कवर पेज पर आना सही नहीं है. इससे मामला और बिगड़ सकता है.

विवाद बढ़ने पर क्या बोलीं मार्लिन?

उनके इस प्लेबॉय कवर फोटो पर हंगामा बढ़ने के बाद मार्लिन ने ट्वीट कर अपना रुख रखा है. उन्होंने कहा है कि महिलाओं का अपने शरीर पर पूरा हक है. वो अपने शरीर के साथ कुछ भी करने को स्वतंत्र हैं. फ्रांस में महिलाएं आजाद हैं. फिर चाहे इससे पाखंडी या दकियानूसी सोच वाले लोगों को दिक्कत होती है तो होती रहे.

प्लेबॉय ने बचाव में क्या कहा?

प्लेबॉय ने इस मामले पर विवाद बढ़ने पर अपना बचाव करते हुए कहा है कि इस फोटोशूट के लिए मार्लिन सबसे सही शख्स थीं क्योंकि वह महिलाओं के अधिकारों से जुड़ी हुई हैं. वह यह बखूबी समझती हैं कि यह मैगजीन सिर्फ पुरुषों के लिए नहीं है बल्कि यह फेमिनिस्ट कॉज का माध्यम बन सकती है.

मैगजीन ने कहा कि प्लेबॉय कोई सॉफ्ट पॉर्न मैगजीन नहीं है बल्कि 300 पेजों की एक तिमाही मैगजीन है. बेशक मैगजीन के कुछेक पेजों पर निर्वस्त्र महिलाओं की तस्वीरें होती हैं लेकिन ज्यादातर पेजों पर ऐसा नहीं होता.

कौन हैं मार्लिन?

मार्लिन की उम्र 40 साल हैं. वह 2017 में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों की कैबिनेट में शामिल हुई थीं. वह दो बच्चों की मां हैं. वह लेखिका भी हैं. उन्होंने 28 से ज्यादा नॉवेल लिखे हैं. खुद को फेमिनिस्ट बताने वाली मार्लिनअक्सर स्त्री मुद्दों पर आक्रामक तरीके से अपना रुख सामने रखती रही हैं.

वह 2017 में पहली बार बतौर जेंडर इक्वैलिटी मंत्री फ्रांस कैबिनेट में शामिल हुई थीं. वह इससे पहले भी कई बार विवादों में घिर चुकी हैं. लेकिन इस बार फ्रांस कैबिनेट खुद उनके इस कदम के खिलाफ खड़ी हो गई है.

प्लेबॉय का इतिहास

पुरुषों की लाइफस्टाइल मैगजीन प्लेबॉय पहली बार 1953 में प्रकाशित हुई थी. इसके संस्थापक ह्यू हेफनर थे. उनका 2017 में 91 साल की उम्र में निधन हो गया था. यह मैगजीन अपनी बोल्ड तस्वीरों के लिए हमेशा चर्चा में रही है.

हेफनर ने दरअसल अपनी किचन से मैगजीन का प्रकाशन शुरू किया था. यह पूरी दुनिया में पुरुषों के बीच सबसे अधिक बिकने वाली मैगजीन है. एक समय में इस मैगजीन की हर महीने लगभग 70 लाख प्रतियां बिकती थीं.

If u want to earn money then follow this page

Comments

Popular posts from this blog

Outline the main targets fixed in the National Population Policy,2000. W#Hat have been the follow up measures to this policy? ----> { cse 2002 }

Hands that rocks the cradle, rules the world

Most expensive assests owned by MUKESH AMBANI